लागत ना के बराबर और रोज की कमाई 1000 से 1500 जान लो बिजनेस का नाम!

Business idea : जय सियाराम हमारे सभी साथियों को आज फिर हम एक बहुत ही शानदार बिजनेस की जानकारी लेकर आ रहे हैं जिसे कर कर कोई भी व्यक्ति अपने जीवन को सफल बना सकता है। बेरोजगारी के समय में बिजनेस करना बेहद आवश्यक हो जाता है क्योंकि आर्थिक तंगी को दूर करने का मात्र एक यह उपाय है कि बिजनेस शुरू किया जाए।

इस कारण हमारे द्वारा प्रत्येक पोस्ट के माध्यम से सभी लोगों को बिजनेस का सुझाव दिया जाता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद हो सके और जो लोग बेरोजगारी से जूझ रहे हैं उनको बिजनेस करने का रास्ता मिल सके अगर आप भी बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

बिजनेस से संबंधित अहम जानकारी

जैसा की हम सभी लोग जानते हैं अगर कोई भी व्यवसाय शुरू किया जाता है तो सबसे पहले हमारा काम होता है कि हम उस व्यवसाय से संबंधित सारी जानकारी एकत्रित कर ले इसके बाद ही उस बिजनेस को शुरू करें। क्योंकि हम सब लोग इस बात को जानते हैं अगर बिना जानकारी लिए कोई भी बिजनेस शुरू करेंगे तो हमें उस बिजनेस में भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

कुछ अहम जानकारी बिजनेस से संबंधित यह भी निकल कर आती है कि जिस बिजनेस को शुरू किया जाता है उसकी पूरी जानकारी जैसे बिजनेस करने की रणनीति उस बिजनेस में आने वाली लागत उस बिजनेस से होने वाला मुनाफा और बिजनेस में जो भी आवश्यक सामग्री चाहिए ऐसी ही तमाम प्रकार की जानकारी अहम होती है।

बिजनेस की रूपरेखा

कोई भी बिजनेस हुआ उसकी रूपरेखा तैयार करना बहुत ही महत्वपूर्ण बिंदु है क्योंकि बिजनेस को बिना रूपरेखा बनाए हुए यानी उसकी पूरी रणनीति बनाए बिना अगर आप करते हैं तो आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए बिजनेस की रणनीति जरूर बना ले जैसे कि हमें कितने पैसे से बिजनेस शुरू करना है क्या लागत होगी क्या मुनाफा होगा किस स्थान पर बिजनेस शुरू करना है इस प्रकार की रणनीति जरूर बना ले।

क्या है बिजनेस

अगर बिजनेस की बात की जाए तो फूलमाला का बिजनेस बहुत ही शानदार बिजनेस है फूल माला बनाकर मंदिर के आसपास या और भी धार्मिक स्थलों के आसपास इस व्यवसाय को संचालित किया जा सकता है क्योंकि यहां पर फूल माला और फूलों की डिमांड बहुत अधिक मात्रा में रहती है।

इस बिजनेस को करने के लिए आपको ऐसे व्यक्ति से संपर्क करना होगा जिसके पास फूलों का बड़ा बगीचा हो ताकि हम उस से जाकर फूल खरीद सके और उन ताजा फूलों की माला बनाकर मार्केट में उनको बेच सकें क्योंकि ऐसे व्यक्ति से अगर आप संपर्क करते हैं तो फूल खरीदने पर आपको ज्यादा फायदा होगा यहां से हमें ताज और कम दाम में फूल उपलब्ध हो जाएंगे।

रेट करे फिक्स

फूलमाला के बिजनेस में उनके दाम हमें फिक्स रेट में देना होगा जैसे की हमें माला एवं फूलों की रेट फिक्स करना होगा आप एक माला का दाम₹15 रख सकते हैं और अगर बड़ी माला है तो उसका दाम आप ₹30 तक रख सकते हैं। क्योंकि फूलमाला में अलग अलग प्रकार की माला बनती है कुछ बहुत बड़े हार भी बनते हैं जिनका रेट 100 ₹120 के आसपास हो सकता है एवं आप खुले फूल भी बेच सकते हैं।

डेकोरेशन के ले आर्डर

डेकोरेशन के ऑर्डर भी इस बिजनेस के माध्यम से लिए जा सकते हैं अगर हमारा बिज़नेस फूलमाला का है तो हम उसमें ही डेकोरेशन के आर्डर ले सकते हैं। जैसे की शादी विवाह में स्टेज सजाने के आर्डर ले सकते हैं जो की फूल माला से सजाए जाते हैं और धार्मिक स्थलों को सजाने का ऑर्डर भी इस बिजनेस के माध्यम से ले सकते हैं।

लागत

अगर बात लागत की जाए तो मे आपको बता दूं इस बिजनेस में लागत बहुत ही कम आती है इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लगभग दो से ढाई हजार रुपए की आवश्यकता होगी और आप आराम से इतने कम बजट में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

मुनाफा

बिजनेस में मुनाफा तो होता ही है लेकिन अगर अच्छा मुनाफा हो तो हमें ज्यादा खुशी होती है इस बात की की अच्छा मुनाफा हुआ फूल माला के बिजनेस में हम आपको बता दें कि आप प्रतिदिन आराम से 1000 से ₹1500 तक कमा सकते हैं और अगर आपको डेकोरेशन के आर्डर मिलते हैं तो आप इस बिजनेस में मोटी कमाई भी कर सकते हैं।

Leave a Comment